Google Analytics Tutorial : Google Analytics tools WordPress site में कैसे Setup करें हिंदी में

यदि आप एक वेबसाइट या ब्लॉग चला रहे है तो आप अपनी Web analytics को देखना चाहेंगे कि आपके विज़िटर आपकी वेबसाइट के Content को किस तरह उपयोग कर रहे है। इसलिए इस पोस्ट में हम आपको आपकी site analytics के लिए सबसे Best web analytics अर्थात Google Analytics tools के बारे में बताएँगे जो Google द्वरा निर्मित free web analytics tools है।

What is Google Analytics tools हिंदी में

Google Analytics tools एक free web analytics tools है। जो website traffic, conversions, user behavior जैसे और भी बहुत कुछ रिपोर्ट करता है। यह website tracker में सबसे popular web analytics tools है।

Google Analytics tools यह दिखाता है कि आपकी वेबसाइट पर कितनी ट्रैफ़िक आ रही है और वह ट्रैफ़िक कंहा से आ रही है, साथ ही साथ visitors आपकी साइट के साथ कैसे Behave करते है।

आप web analytics data को विभिन्न formats में export कर सकते हैं या web analytics के लिए खुद कि एक custom “Dashboard” Create कर सकते हैं और website tracking कर सकते है।

वेबसाइट के लिए Google Analytics tools क्यों महत्वपूर्ण हैं

WordPress site बनाने के बाद आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण यह होता है कि लोग आपकी साईट को कैसे उपयोग करते है अर्थात क्या देख रहे हैं, वे कहां से आ रहे हैं, और आपकी वेबसाइट पर कौन सी content का ज्यादा उपयोग कर रहे है इसके साथ Bounce Rate का भी पता लगा सकते है। इन सभी जानकारी को पता लगाने का कोई और तरीका नहीं है इसलिए हम अपनी site analytics जानने के लिए अपनी साईट पर Googleanalytic install करते है।

साथ ही साथ आप अपनी साईट के लिए एक Goal (लक्ष्य ) सेट कर सकते है।

Google Analytics tools कैसे काम करता है?

अपनी साईट में Google Analytics integration के लिए आपको अपनी साईट पर google analytics tracking code जोरना होग, ताकि यह पता चल सकें कि आपकी साइट कैसे प्रदर्शन कर रही है, और सभी डेटा को एकत्र कर सके। Google Analytics code जोरने के बाद जब कोई विजिटर आपके साईट को अपने ब्राउज़र में open करता है तो, उन्हें इस google analytics tracking code द्वारा टैग किया जाता है। जिससे आपकी वेबसाइट पर उनका “Session” शुरू हो जाता है।

इस tracking code द्वारा आप विभिन्न प्रकार के उपयोगी डेटा प्राप्त कर सकते है:

  • Pageviews : आपकी साइट पर आने वाले प्रत्येक pages पर विज़िटर की संख्या।
  • Sessions : आपकी वेबसाइट पर आने वाली विज़िटर की संख्या।
  • Traffic Source : आपकी साइट पर विजिटर कंहा से आ रहे है (Google search, paid traffic, दूसरी website, direct, या social media network आदि)
  • Bounce Rate : आपके साईट पर आने वाले विज़िटर आपकी साइट से कितना जल्दी Exit हो जाते है।
  • Session Duration and Pages per Session : विजिटर आपकी साइट पर कितनी देर तक रहे और अपने Session के दौरान वे कितने पेज पर गए।
  • Goals : इसके द्वारा आप आपने अपने साईट के लिए सेट किये गए goal का analytics का पता लगा सकते है।

तो चलिए अब अपनी WordPress Blog पर Google Analytics integration को शुरू करते है……..

Install Google Analytics tools हिंदी में

Google Analytics Sign Up करें

1. अपनी वेबसाइट पर Google Analytics को जोड़ने के लिए आपको एक Gmail ID की जरूरत परेगी। यदि आपके पास Gmail ID है, तो https://analytics.google.com पर जाएं और अपने Gmail ID से Google Analytics login करें। login करने के बाद आपको कुछ ऐसा स्क्रीन दिखाई देगा।

2. एक बार जब आप अपनी सभी आवश्यक जानकारी भर लेते हैं, तो “Get Tracking ID” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक google analytics code प्राप्त होगा। जिसे आपको copy करके अपनी साईट में Paste करनी होगी।

Install Google Analytics tracking code

आपके WordPress साइट पर Google analytics tracking code को जोड़ने के कई तरीके हैं, लेकिन हम दो सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताएँगे।

Method 1: Tracking Code को Manually जोड़ना

हालांकि ये दोनों Method काफी आसान है, लेकिन इस विधि में आपको google analytics tracking code जोरने के लिए और WordPress template को उपयोग करने के कुछ साधारण ज्ञान की आवश्यकता होगी। अपना Google Analytics ट्रैकिंग कोड मैन्युअल रूप से जोड़ने के लिए निचे दिए गए Steps को Follow करें।

1. एक बार जब आप अपनी कोड को copy कर लेते है, तो अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर लॉगिन करें और “Appearance >> Editor” पर जाएं।

2. स्क्रीन के दाईं ओर आपको templates की list दिखाई देगी। आप “header.php” टेम्पलेट फ़ाइल की खोज करें। इस फ़ाइल को ढूंढने का सबसे आसान तरीका CTRL + F press करें और “header.php” सर्च करें।

3. इसके बाद फिर से CTRL + F का उपयोग का उपयोग करके </head> सर्च करें और Copy किये Google Analytics tracking code को </head> से पहले Paste कर दें

4. Code paste करने के बाद, “Update File” बटन पर क्लिक करें।

5. कुछ घंटो के बाद, Google Analytics tools में वापस जाएं जहां से आपने अपना ट्रैकिंग कोड कॉपी किया था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोड ठीक थक काम कर रहा है या नहीं यदि आपके साईट द्वारा कोई web analytics डेटा प्राप्त नहीं हो रहा है, तो परीक्षण के लिए “Send test traffic” बटन क्लिक करें।

आमतौर पर Google Analytics आपके web analytics data को दिखाने 12-24 घंटे का समय लगाता हैं।

Method 2: Setup Google Analytics MonsterInnsights Plugin द्वारा

वैसे तो Googleanalytic के लिए सैकरो Google analytics WordPress plugin उपलब्ध हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको MonsterInsights Plugin द्वारा Google Analitic Setup करना सीखेंगे।

1. Google Analytic को MonsterInsights plugin (Google Analytic for WordPress by MonsterInsights) द्वारा सेट करने के लिए सबसे पहले आपको इस Google Analytics WordPress plugin को Install करना होगा। यह प्लगइन site analytics के लिए सबसे शक्तिशाली Plugins में से एक है जो कि configure करने में भी आसान है और आपके ट्रैफिक को तुरंत ट्रैक करना शुरू कर देता है।

2. Activation करने के बाद आपके WordPress admin area में नया “Insights” menu item जुर जायगा। इस प्लगइन के Configuration के लिए Insights >> Settings पर क्लिक करें ।

अब, आपको अपने WordPress blog में Google Analytic जोड़ने के लिए ‘Authenticate with your Google account‘ बटन पर क्लिक करना होगा।

यह आपके सामने एक Pop up लेकर आएगा। जिसमें आपको Google Account के साथ आपको authenticate करना होगा।

आगे बढ़ने के लिए Next Button पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ‘Click to get Google code’ बटन पर क्लिक करने कि जरूरत होगी।

अब यह आपके सामने ‘MonsterInsights would like access to your Google Analytics data’ के साथ एक और पॉपअप लाएगा

Authentication popup अब आपके सामने एक Code लेकर आएगा, जिसे copy करने की जरूरत है।

इसके बाद, MonsterInsights popup में इस Copy किये गए कोड को दर्ज करना होगा और आगे बढ़ने के लिए ‘Next’ पर क्लिक करें।

इस चरण में आपको अपना प्रोफ़ाइल चुनना है, जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं। अर्थात अपनी वेबसाइट को चुनना होगा और फिर आगे बढ़ने के लिए next बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपने अपने WordPress blog पर सफलतापूर्वक Google analytics Install कर लिया है।

Google Analytic आपके analytics को दिखाने में कुछ समय लेता है।

इस आर्टिकल में बस इतना ही…………

आप WordPress blog पर analytics को देखने के लिए किस प्लगइन या Method का उपयोग करते है, Comment के माध्यम से जरूर बताये।

आप इस Google Analytics Tutorial से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न या सुझाव के लिए comment कर सकते हैं। यदि आप इस लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया इसे twitter, Google+ and facebook पर share करना न भूले….

2 thoughts on “Google Analytics Tutorial : Google Analytics tools WordPress site में कैसे Setup करें हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *